नवीनतम और किफायती इन विट्रो फर्टिलाइजेशन तकनीक की सुविधा

नवीनतम और किफायती इन विट्रो फर्टिलाइजेशन तकनीक की सुविधा

my-portfolio

Dr. Sarthak Bakshi, CEO, International Fertility Centre इनफर्टिलिटी प्रजनन प्रणाली की ऐसी बीमारी है जिसके कारण किसी महिला के गर्भ धारण करने में विकृति...

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार विषयः भारत में आपातकालीन मेडिसन एवं चिकित्सा
मंत्रिमंडल ने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और आरोग्‍य के क्षेत्र में भारत और जापान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओसी) को मंजूरी दी
शाहिद माल्या ने लगाई बालीवुड में ऊँची छलांग , नमस्ते इंग्लैंड में गाया गाना /शाहिद माल्या ने बालीवुड में मचाई धूम गाया नमस्ते इंग्लैंड में गाना

Dr. Sarthak Bakshi, CEO, International Fertility Centre

इनफर्टिलिटी प्रजनन प्रणाली की ऐसी बीमारी है जिसके कारण किसी महिला के गर्भ धारण करने में विकृति आ जाती है। यह समस्या महिला और पुरुष दोनों में हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के ताज़ा अनुमानों के मुताबिक़ प्रत्येक चार युगल में से एक युगल बाँझपन से ग्रस्त है। सदियों से हमारे समाज में बाँझपन की समस्या को महिलाओं से जोड़कर देखा जाता रहा है, लेकिन यह मुद्दा जितना स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है उससे कहीं ज्यादा सामाजिक तानो बानो से जुड़ा है, की लोग क्या कहेंगे, वारिस कौन होगा?

यह मानसिकता केवल कम पढ़े लिखे लोगों में ही नहीं बल्कि कई बार बुद्धिजीवी व्यक्ति में भी देखने को मिलता है। ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक़ बच्चा पैदा करने में अक्षमता 30 फीसदी पुरुषों में, 30 फीसदी महिलाओं में और 40 फीसदी दोनों में कमी देखी जाती हैं।

महिलाओं में इसका प्रमुख कारण फैलोपियन ट्यूब का बंद होना, गर्भाशय सम्बन्धी समस्या, एग का नहीं बनना, पोली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS), ल्यूोकोरिया, डायबिटीज, मोटापा आदि है।

पुरुषो में इनफर्टिलिटी की वजह स्पर्म की कम गुणवत्ता, डायबिटीज, मोटापा, सिफलिस बीमारियाँ इत्यादि ठहरायी जाती है।
10 फीसदी मामलो में इनफर्टिलिटी की मुख्य वजह निम्नलिखित कारणों को बताया गया है:-
• देर से शादी
• देर रात तक काम करना
• अत्यधिक स्मोकिंग या ड्रिंक करना
• अत्यधिक तनाव
• मोटापा
आजकल के आधुनिक दौर में आइ वी एफ और कृत्रिम गर्भ धारण के माध्यम से इनफर्टिलिटी का उपचार संभव है। अगर आप और आपके पति/पत्नी आइ वी एफ के लिए विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले इसकी कीमत पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

Oct_2017-5

आइ वी एफ की कम कीमत और ईएमआई विकल्प
कई बार निसंतान दम्पति के दिमाग में जो पहला सवाल आता है वो है, इन विट्रो फर्टिलिसशन की क्या कीमत होगी? आइ वी एफ उपचार के लिए ज्यादातर कपल्स भारत का चयन करते हैं इसका मुख्य कारण आइ वी एफ उपचार की कम कीमत है। हमारा उद्देश्य माता-पिता को एक व्यापक आइ वी एफ उपचार की योजना प्रदान करना हैं, जिसमें आइ वी एफ पैकेज की कम कीमत शामिल हैं, जो अन्य क्लिनिकों के मुक़ाबले काफी कम हैं। हमारी दूरदर्शिता आइ वी एफ को हर तबके के लोग तक पहुंचना हैं, इसलिए हमने पूरे देश में सभी केंद्रों के लिए ईएमआई विकल्प उपलब्ध कर रखे हैं। आई एफ सी आपको उत्कृष्ट सफलता दर और अच्छी देखभाल के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता प्रदान करने में विश्वास रखता है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0