इंडो ग्लोबल समिट ऑन हैड एवं नेक कैंसर सेमीनार का अंतिम दिन

इंडो ग्लोबल समिट ऑन हैड एवं नेक कैंसर सेमीनार का अंतिम दिन

my-portfolio

जयपुर, 27 फरवरी, 2017। भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय द्वारा आयोजित इस सम्मेलन के अंतिम दिन सर्जरी की कार्यषाला हुई। इसमे देष के नामी विख्यात गुजरात कै...

शाहिद माल्या ने लगाई बालीवुड में ऊँची छलांग , नमस्ते इंग्लैंड में गाया गाना /शाहिद माल्या ने बालीवुड में मचाई धूम गाया नमस्ते इंग्लैंड में गाना
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार विषयः भारत में आपातकालीन मेडिसन एवं चिकित्सा
मंत्रिमंडल ने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और आरोग्‍य के क्षेत्र में भारत और जापान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओसी) को मंजूरी दी

जयपुर, 27 फरवरी, 2017। भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय द्वारा आयोजित इस सम्मेलन के अंतिम दिन सर्जरी की कार्यषाला हुई। इसमे देष के नामी विख्यात गुजरात कैंसर रिसर्च सेन्टर की डॉ. किरण कोठारी, डॉ. कौस्तूभ पटेल, बैंगलुर के डॉ. मोनी इब्राहीम, के.ई.एम. अस्पताल मुंबई की डॉ. ज्योति दाबोलकर द्वारा कैंसर रोगियो की सर्जरी की गई। डॉ. सतीष जैन, डॉ. सुनीत सोनी भी मुख्य सर्जन थे। इनमे पैरोटिड ग्रंथि, गाल के कैंसर, जबडे का कैंसर, थाईराइड कैंसर एवं जटिल स्किल बेस ऑपरेषन भी किये गये।

 

इसमे करीब 600 डॉक्टर्स ने शल्य क्रिया की नवीनतम तकनीक को अपनी आँखो से लाईव सर्जिकल कार्यषाला के माध्यम से देखकर लाभान्वित हुए।

 

डॉ. पवन सिंघल ने शल्यक्रिया के दौरान चल रहे विभिन्न जटिल क्रियाओ एवं ऑपरेषन के दौरान आने वाली कठिनाईयो की गहन चर्चाऐं की।

 

डॉ. अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि हमारी युवा पीढी एवं रेजीडेन्ट डॉक्टर्स का इस कार्यषाला में विषेष रूचि रही। ऑपरेषन के दौरान कैंसर की गाँठ को जड से निकालकर आसपास के माँस की पूरी सफाई होने पर ही सर्जरी सफल होने की बात समझाई। कैंसर सर्जरी में प्लास्टिक सर्जरी की अहम् भूमिका पर काफी जोर दिया गया। कैंसर की गाँठ एक कैंसर जनित अंग की ऑपरेषन के बाद जो जख्म रह जाता है, का पुनर्निमाण हाथ या जांघ के माँस से बनाया जाना भी सिखाया गया।

 

डॉ. ललित मोहन शर्मा ने बताया कि कैंसर सर्जरी से भी ज्यादा महत्त्वपूर्ण उसका पुनर्निमाण है। प्लास्टिक सर्जरी द्वारा मरीज का चेहरा एवं ऑपरेषन वाला अंग की पुनः संरचना बहुत महत्त्वपूर्ण है।

 

उन्होने आमजन से कैंसर के मुख्य कारक तम्बाकू के नुकसान एवं इसके व्यसन से बचने की अपील की। तम्बाकू सेवन बंद करने से 40 प्रतिषत कैंसर होने में सीधी गिरावट आऐगी एवं 30 प्रतिषत हार्ट अटैक में गिरावट आयेगी। रेडियाथैरेपी की कार्यषाला में आज डॉ. विनसेट ग्रीगोरे मुख्य वक्ता रहे। ये बेल्जियम से यहाँ पधारे है एवं रेडियोथैरेपी कटरिंग वर्कषॉप एक नई पहल है। राजस्थान में हुई इस प्रकार की पहली वर्कषाप में करीब 60 चिकित्सको ने भाग लिया एवं कम्प्यूटर के माध्यम से उन्होने जटिल अंगो की रेडियोथैरेपी की योजना सिखायी। डॉ. तेजप्रकाष सोनी ने बताया कि आधुनिकतम मषीनो द्वारा विकिरण विधि से सामान्य कोषिकाओ को बचाकर सिर्फ कैंसर ग्रसित भाग को ही रेडियोथैरेपी देना संभव है। अन्य चिकित्सको ने अपने अनुभव साझा किये।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0