हर चेहरे के लिये खास है उबटन

हर चेहरे के लिये खास है उबटन

my-portfolio

प्राकृति चीज़ों को एक निश्चित मात्रा में मिला कर जो लप तैयार होता है, उसे ही उबटन कहा जाता है। उबटन के गुणों के बारे में सभी ने अपनी दादियों या नानियो...

शाहिद माल्या ने लगाई बालीवुड में ऊँची छलांग , नमस्ते इंग्लैंड में गाया गाना /शाहिद माल्या ने बालीवुड में मचाई धूम गाया नमस्ते इंग्लैंड में गाना
मंत्रिमंडल ने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और आरोग्‍य के क्षेत्र में भारत और जापान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओसी) को मंजूरी दी
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार विषयः भारत में आपातकालीन मेडिसन एवं चिकित्सा

प्राकृति चीज़ों को एक निश्चित मात्रा में मिला कर जो लप तैयार होता है, उसे ही उबटन कहा जाता है। उबटन के गुणों के बारे में सभी ने अपनी दादियों या नानियों से जरुर सुना होगा। पुराने समय में जब पार्लर नहीं हुआ करते थे तो लागे इन्‍हीं उबटनरों के जरिये अपना सौदर्य निखारा करते थे। उबटन त्‍वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता, बशर्ते आपकी त्‍वचा अति संवेदनशील न हो। यह किसी भी तरह कि त्‍वचा पर लगाया जा सकता है। किस तरह के चेहरे के लिये कौन सा उबटन अच्‍छा है और उसे कैसे बनाया जाए इसके बारे में हम आपको जानकारी देगें।

1. तैलीय त्‍वचा के लिये

* संतरे के छिलके का पाउडर 2 बड़े चम्‍मच , इसमें थोड़ा सा कच्‍चा दूध व गुलाबजल मिला कर गाढा लेप तैयार करें। इस उबटन को चेहरे पर लगाएं। तैलीय त्‍वचा गोरी बनेगी और अतिरिक्‍त तेल कम होगा।

* एक बड़ा चम्‍मच चंदन का पाउडर, एक छोटा चम्‍च नीम की पत्‍तियां, एक बड़ा चम्‍चम गुलाब की पत्‍तियां, एक छोटा चम्‍मच चोकर, चुटकी भर हल्‍दी पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर 8-10 मिनट लगा कर रखें।

2. दाग-धब्‍बों वाली त्‍वचा के लिये * 1 बड़ा चम्‍मच नीम की सूखी पत्‍तियां, 2 बड़ा चम्‍मच जौ का आटा, 2 बड़े चम्‍मच चने का आटा, 2 बडे़ चम्‍मच तुल्‍तानी मिट्टी का पाउडर, आधा चम्‍मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला कर लेप तैयार करें और चेहरे पर लगाएं।

* एक गांठ ताजा हल्‍दी, 2 बडे़ चम्‍मच मलाई, कुछ बूंदे गुलाब जल की। हल्‍दी को काट कर सिल पर पीस लें, इसमें मलाई व गुलाब जल मिला कर चेहरे पर हर रोज लगाएं। त्‍वचा बेदाग हो जाएगी।

3. रुखी त्‍वचा के लिये

* एक छोटा चम्‍मच बादाम का पाउडर, 1 छोटा चम्‍मच मलाई, 1 बड़ा चम्‍मच मसूर की दाल का पेस्‍ट, चौथाई चम्‍मच गुलाब जल व कुछ बूंदे तिल के तेल की मिला कर पेस्‍ट बना लें। यह उबटन रूखी त्‍वचा को चमकदार बनाता है।

* एक बड़ा चम्‍मच चावल का आटा, एक छोटा चम्‍मच शहद व 1 छोटा चम्‍मच अंडे की सफेदी को मिला कर लेप बना लें। इसे 5 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें, फिर चेहरा धो लें। रूखी त्‍वचा के लिये यह रामबाण है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0